कॉफी पीने से हो सकता है लिवर कैंसर का खतरा कम: शोध

कॉफी पीने से हो सकता है लिवर कैंसर का खतरा कम: शोध

सेहतराग टीम

सेहत को बेहतर बनाना है तो हमें पोषण वाला भोजन करना चाहिए। इसकी सलाह डॉक्टर और एक्सपर्ट भी देते हैं। वहीं कई लोगों की आदत होती है कि वो स्वाद के लिए भी कई चीजें खाते हैं। उन्हीं चीजों में एक है कॉफी जो अधिकतर लोग पीते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन में दो कप कॉफी पीना सेहत के लिए सही होता है लेकिन अधिक सेवन किया जाए तो नुकसानदायक भी हो सकती है। आपको बता दें कि कॉफी में कैफिन की मात्रा पाई जाती है इसलिए ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। हालांकि, कॉफी कई रोगों में फायदेमंद भी होती है। इस बात की पुष्टि एक शोध से होती है, जिसमें बताया गया है कि कॉफी पीने से लिवर कैंसर का खतरा कम हो जाता है। विश्व कैंसर अनुसंधान कोष के अनुसार, 2012 में लगभग 800,000 लोग कैंसर से पीड़ित थे।

पढ़ें- गुणकारी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानदायक, जानें साइड-इफेक्ट

एक लेख के अनुसार, कॉफी पीने वाले लोगों को लिवर कैंसर का खतरा कम रहता है। इस शोध में 26 शोधों के 20 लाख लोगों के परिणामों पर गहन अध्ययन किया गया है। इसमें पाया गया कि जो व्यक्ति नियमित रूप से कॉफी पीता है। उसे लिवर कैंसर का जोखिम कम रहता है। हालांकि, यह खपत पर निर्भर है कि व्यक्ति दिन में कितने कप कॉफी पीता है।

अगर एक कप कॉफी पीता है, तो 20 प्रतिशत लिवर कैंसर का खतरा कम हो जाता है। वहीं, दो कप पीने से 35 प्रतिशत खतरा कम हो जाता है। जबकि एक दिन में 5 कप कॉफी पीने से 50 फीसदी तक लिवर कैंसर का खतरा कम जाता है।

कॉफी लिवर को कैसे मदद करती है

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसरजनक के गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण लिवर कैंसर के खतरे को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसीलिए शोध में कॉफी को लिवर कैंसर से बचने के लिए दवा समान माना गया है। हालांकि, इसमें कैफीन पाया जाता है। ऐसे में दिनभर में केवल दो कप कॉफी पीनी चाहिए। इससे 35 प्रतिशत तक लिवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-

रोजाना खाली पेट पिएं ये जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ दिलाता है कई रोगों से छुटकारा

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।